इंदौर ने रचा इतिहास, लगातार छठी बार स्वच्छता सर्वे में बना नंबर वन

  
Last Updated:  October 1, 2022 " 06:22 pm"

इंदौर : स्वच्छता में इंदौर ने इतिहास रच दिया है। मप्र के वाणिज्यिक और सांस्कृतिक शहर इंदौर ने स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 में एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में पुनः बाजी मारते हुए देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त किया। यह लगातार छठी बार है जब इंदौर ने स्वच्छता सर्वेक्षण में पहला स्थान प्राप्त किया है। स्वच्छता सर्वे में दूसरा स्थान सूरत और तीसरा स्थान नवी मुंबई को मिला।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पुरस्कार वितरित किए।

नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वच्छता सर्वे के विजेताओं को पुरस्कृत किया। महापौर पुष्यमित्र भार्गव, सांसद शंकर लालवानी और निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने इंदौर के स्वच्छता में लगातार छठी बार नंबर वन आने पर राष्ट्रपति के हाथों पुरस्कार ग्रहण किया। संभागायुक्त पवन कुमार शर्मा और कलेक्टर मनीष सिंह भी इस दौरान मौजूद रहे। केंद्रीय शहरी आवास और विकास मंत्री हरदीप पुरी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

जमकर मनाया गया जश्न।

नई दिल्ली से स्वच्छता सर्वेक्षण समारोह का सीधा प्रसारण देखने के लिए शहर में 11 स्थानों पर बड़ी स्क्रीन लगाई गई थी। जैसे ही इंदौर के पुनः नंबर वन आने की घोषणा हुई, सारे शहर में हर्ष की लहर दौड़ गई। राजवाड़ा पर सफाई मित्रों, निगम कर्मियों, जनप्रतिनिधियों के साथ आम जनता ने भी खुशी का इजहार करते हुए एक – दूसरे को बधाई दी और मिठाई खिलाई। इस दौरान ढोलक की थाप पर थिरकते हुए आतिशबाजी कर नंबर वन होने का जश्न मनाया गया।

एक लाख से कम आबादी में पंचगनी रहा नंबर वन।

स्वच्छता सर्वेक्षण में एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में महाराष्ट्र का पंचगनी प्रथम स्थान पर रहा। छत्तीसगढ़ का पाटन दूसरे और कराड़ महाराष्ट्र तीसरे स्थान पर रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *