गुरुजी सेवा न्यास के कैंसर केअर सेंटर का भूमिपूजन, डेढ़ साल में आकार लेगा 100 करोड़ का प्रकल्प

  
Last Updated:  April 4, 2022 " 12:57 am"

इंदौर : “माधव सृष्टि” श्री गुरूजी सेवा न्यास के प्रकल्प कैंसर केयर सेंटर का भूमिपूजन रविवार को किया गया l इस दौरान अशोक सोहनी (मध्य क्षेत्र संघ चालक, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ), टीकमचंद गर्ग (कल्याण ग्रुप), और डॉक्टर विनोद भंडारी (भंडारी हॉस्पिटल) अतिथि के बतौर उपस्थित थे l

संस्था उम्मीद की सहभागिता से संचालित होगा कैंसर केअर सेंटर।

प्रकल्प संयोजक गोपाल गोयल ने बताया कि विगत वर्ष 9 मार्च 2021 को चमेली देवी अग्रवाल मेडिकल सेंटर का लोकार्पण किया गया था। जिसमे वर्तमान में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र, नेत्र चिकित्सा, फिजियोथेरेपी, योग, डायलिसिस, पैथोलॉजी, एक्स रे एवं ओपीडी का संचालन किया जा रहा है।
इसी क्रम में स्वास्थ्य सुविद्याओं का दायरा बढ़ाते हुए द्वितीय चरण में “संस्था उम्मीद” के साथ कैंसर केअर सेंटर का भूमि पूजन किया गया है। इस सेंटर में रेडिएशन, कीमोथेरेपी, एमआर आई, सिटी स्कैन, पेट स्कैन, अन्य वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति जैसे होम्योपैथिक,आयुर्वेदिक, नेचुरोपैथी की भी व्यवस्था रहेगी। साथ ही आवासीय प्रशिक्षण केंद्र, मरीज और परिजन के आवास व भोजन की व्यवस्था भी उपलब्ध रहेंगी।

मध्य क्षेत्र संघ चालक अशोक सोहनी ने मुख्य अतिथि के बतौर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि एक निरोगी शरीर में स्वस्थ मन निवास करता है और स्वस्थ मन ही समर्थ राष्ट्र और समाज का निर्माण करता है। संघ के द्वितीय सर संघ चालक स्व. माधवराव सदाशिवराव गोलवलकर की यह पंक्तियाँ शायद आज के परिप्रेक्ष्य में सार्थक सिद्ध होती हैं। उन्होंने कहा कि सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है। सेवा के लिए संवेदना का होना जरूरी है। बिना संवेदना के सेवा नहीं हो सकती। श्री सोहनी ने कहा कि पीड़ित व्यक्ति में ईश्वर का अंश मानकर सेवा की जानी चाहिए। यही असली सेवा है। जितना उपार्जन आप कर सकते हैं करिए पर उंसका इस्तेमाल पीड़ित मानवता की सेवा के लिए जरूर करें। श्री सोहनी ने कहा कि संसाधन और सुविधाओं के साथ पीड़ित का मनोबल बढ़ाना भी बेहद जरूरी होता है। उन्होंने प्रकल्प में एलोपैथी के साथ अन्य विधाओं को भी उचित स्थान दिए जाने पर खुशी जताई।

न्यूनतम मूल्य पर हो सकेगी कैंसर की जांच।

संस्था ‘उम्मीद’ के डायरेक्टर डॉक्टर गौरव खंडेलवाल ने बताया कि इस सेंटर में केंसर की महंगी जांच न्यूनतम मूल्य पर की जाएगी।इसी के साथ किफ़ायती इलाज, केंसर की रोकथाम, जल्द निदान और जागरूकता हेतु रिसर्च वर्क भी किया जाएगा।

उद्योगपति टीकमचंद गर्ग (कल्याण ग्रुप) व डॉक्टर विनोद भंडारी (भंडारी अस्पताल) ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। डॉ. भंडारी ने अपनी ओर से कैंसर की ओपीडी शुरू करने हेतु मदद देने का भी प्रस्ताव दिया।

100 करोड़ की लागत से पूरा होगा प्रकल्प।

गुरुजी सेवा न्यास के अध्यक्ष डॉक्टर मुकेश मोढ़ ने बताया कि क़रीब 100 करोड़ की लागत से बनने वाला यह सेंटर पूर्णतः जनसहयोग से निर्मित होगा। इसे डेढ़ वर्ष की समयावधि में पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।

इस अवसर पर विनोद अग्रवाल, प्रतीक पटेल, अनिल सतवानी, सुरेंद्र संघवी सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *