दशहरा मैदान पर स्वाद के शौकीनों का लगा जमावड़ा

  
Last Updated:  January 27, 2024 " 06:33 pm"

मराठी लजीज व्यंजन और संस्कृति की पर्याय तरुण जत्रा का रंगारंग शुभारंभ।

दूसरे दिन मुंबई के कलाकार करेंगे रामायण के प्रसंगों का मंचन।

मैदान में निकलेगी श्रीराम – सीता की भव्य यात्रा ।

इंदौर : मराठी व्यंजन और संस्कृति और शॉपिंग की तीन दिवसीय तरुण जत्रा का शुभारंभ गणतंत्र दिवस पर शुक्रवार, 26 जनवरी को दशहरा मैदान पर हुआ। पहले ही दिन जत्रा में खासी भीड़ उमड़ी। लोगों ने बच्चों द्वारा पेश प्रस्तुतियों की सराहना कर उनकी हौंसला अफजाई की, वहीं खरीददारी के साथ लजीज मराठी व्यंजनों का भी लुत्फ उठाया।

तरुण मंच, हीरक जयंती रहवासी संघ, महाराष्ट्र समाज राजेंद्र नगर और 20 से भी अधिक सहयोगी संस्थाओं के संयुक्त आयोजन तीन दिवसीय तरुण जत्रा मेले का रंगारंग शुभारंभ विधायक मधु वर्मा, भाजपा नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे, आरएसएस के वरिष्ठ कार्यकर्ता बाबा साहेब नवाथे, मिलिंद महाजन, अभिषेक बबलू शर्मा, पार्षद प्रशांत बडवे सहित अनेक गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में हुआ। प्रवेश द्वार पर भगवान गणेश की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित करने के बाद सभी अतिथियों ने मेले में लगे स्टॉल्स पर जा कर विभिन्न उत्पादों की जानकारी ली।

मराठी व्यंजनों के स्टॉल्स पर तो दोपहर से ही भीड़ होने लगी थी। सभी व्यंजनों के स्टॉल्स पर गरमा गरम और स्वादिष्ट डिशेज परोसी जा रही थी जिनका अतिथियों ने भी लुत्फ लिया।

पूरण पोली, चिरोटे, करंजी, बासुंदी, श्रीखंड पूरी जैसे मीठे व्यंजनों के साथ थालीपीठ, बटाटा वड़ा, पातोडी रस्सा, रगड़ा पेटिस, झुनका भाकर ठेचा जैसे नमकीन व्यंजनों का स्वाद लेने इंदौरी पीछे नहीं रहे।

पहले दिन बाल कलाकारों ने पेश की मनोहारी प्रस्तुतियां।

जत्रा में सजाए गए मंच पर शाम 7 बजे से बाल कलाकारों की समूह नृत्य प्रस्तुतियां प्रारंभ हुई । 300 से भी अधिक नन्हें बाल कलाकारों की प्रस्तुतियों ने सबका मन मोह लिया। प्रभु श्रीराम के जीवन प्रसंगों पर आधारित अधिकांश प्रस्तुतियों के दौरान दर्शक आल्हादित हो कर जय जय श्रीराम के नारे लगाते रहे । देशभक्ति गीतों पर आधारित प्रस्तुति के माध्यम से बच्चों ने अपना राष्ट्र प्रेम प्रकट किया ।

तरुण जत्रा में दूसरे दिन शनिवार को मुंबई से आए प्रथम कला मंच के फिल्मी कलाकारों के समूह द्वारा प्रभु श्रीराम पर केंद्रित नृत्य नाटिका की प्रस्तुति दी जाएगी। महाराष्ट्र के लोकनृत्यों की प्रस्तुति भी दी जाएगी। इसके पूर्व भगवान श्रीराम और माता सीता को बग्गी में बैठाकर मेला परिसर में भजनों और संगीत की धुन पर भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। इस दौरान जत्रा परिसर में उपस्थित श्रीराम भक्तों द्वारा पुष्पवर्षा कर शोभायात्रा का स्वागत किया जाएगा। आतिशबाजी भी की जाएगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *