देश, धर्म और संस्कृति की रक्षा के लिए दो से अधिक सन्तानें पैदा करें- साध्वी ऋतम्भरा

  
Last Updated:  April 2, 2022 " 03:53 pm"

इंदौर : दीदी मां को नाम से लोकप्रिय राष्ट्रसंत साध्वी ऋतम्भरा देवी ने भक्तों का आव्हान किया कि वे देश, धर्म और संस्कृति की रक्षा के लिए दो से अधिक संतानें पैदा करें। उन्होंने पालकों से कहा कि वे अपनी संतानों को धन, दौलत, गाड़ी, बंगले और अन्य वैभव के साथ उन्हें प्रभु के चरणों में दृढ़ प्रीत का भाव भी दें। भारत भूमि को अक्षुण्य रखने और अखंड बनाने के लिए बच्चों के विवाह समय से करने और माताओं को तीसरे बच्चे को जन्म देकर संतों के चरणों और राष्ट्र प्रेम का अलख जगाने वाले संगठनों को समर्पित करने की जरुरत है। देश के ऋषि-मुनियों और तपस्वियों ने भारत को गौरवशाली इतिहास दिया है, इस भारत को भारत बनाए रखने की जिम्मेदारी हमारी है। राम वहां मिलेंगें, जहां शबरी जैसी प्रतीक्षा और पक्षी होकर भी अन्याय के विरुद्ध आवाज उठाने का दुस्साहस मौजूद हो। अन्नपूर्णा मंदिर के आंगन में जब माता का मंदिर बनकर पूरा हो जाएगा, तब एक छोटे से आंगन में बैठकर कथा करने जरूर आऊंगी। राम कथा के समापन प्रसंग पर दीदी मां साध्वी ऋतम्भरा अपने विचार रख रही थीं। इस मौके पर राम राज्याभिषेक का उत्सव धूमधाम से मनाया गया।समूचा परिसर इस दौरान जय-जय सियाराम के उदघोष से गुंजायमान बना रहा।

साध्वी ऋतम्भरा ने अन्नपूर्णा आश्रम परिसर में आश्रम ट्रस्ट और वात्सल्य सेवा समिति के तत्वावधान में आयोजित श्रीराम कथा महोत्सव के समापन अवसर पर सुंदरकांड के विभिन्न प्रसंगों की भी प्रभावी व्याख्या की।

प्रारंभ में आश्रम के महामंडलेश्वर स्वामी विश्वेश्वरानंद गिरि के सान्निध्य में आयोजन समिति के अध्यक्ष विनोद-नीना अग्रवाल, संजय बांकड़ा, कोषाध्यक्ष श्याम सिंघल, प्रमुख समन्वयक किशोर गोयल, प्रमुख संयोजक रूपकुमार माहेश्वरी एवं कवि मुकेश मोलवा आदि ने व्यासपीठ का पूजन किया।

मां का सम्मान।

समापन अवसर पर भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद शंकर लालवानी, विधायक रमेश मेंदोला, मधु वर्मा, पं. सत्यनारायण सत्तन के साथ महामंडलेश्वर स्वामी विश्वेश्वरानंद गिरि के सान्निध्य में आयोजन समिति की ओर से अध्यक्ष विनोद अग्रवाल, श्याम सिंघल, किशोर गोयल, संजय बांकड़ा, रूपकुमार माहेश्वरी, कवि मुकेश मोलवा आदि ने दीदी मां को राम दरबार की रजत मंडित प्रतिमा, प्रशस्ति पत्र एवं पुष्प माला समर्पित कर शहर के धर्मप्रिय नागरिकों की से पुनः शीघ्र आने का न्योता भी दिया । इस अवसर पर विजयवर्गीय ने कहा कि अयोध्या में रामलला के मंदिर के लिए देश के जनमानस में जिन महापुरुषों ने रामभक्ति की लहर पैदा की है, उनमें साध्वी ऋतम्भरा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। देश में मोदी और योगी के मार्गदर्शन में रामलला के भव्य मंदिर का निर्माण हम सब देख सकेंगे, यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है। इस अवसर पर आयोजन में सहयोग देने वाले एकलव्यसिंह गौड़, राजकुमार मेव, पवन सिंघानिया, दिनेश मित्तल, निर्मल अग्रवाल, विमल तोदी, टीकमचंद गर्ग आदि का भी समिति की ओर से स्वागत किया गया। इसके पूर्व भाजपा के जिला अध्यक्ष राजेश सोनकर, महंत गिरधारीलाल गर्ग, हृदयेश दीक्षित, दीपक जैन टीनू, हंसदास मठ के पं. पवनदास-वर्षा शर्मा, आचार्य पं. कल्याणदत्त शास्त्री आदि ने व्यासपीठ का पूजन किया। आरती में बजरंग दल के सोहन सोलंकी, गीता भवन ट्रस्ट के रामविलास राठी, अहिल्यामाता गौशाला के सी.के. अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त मनीष कपूरिया सहित अनेक गणमान्य नागरिकों ने भाग लिया। संचालन किशोर गोयल ने किया और आभार माना संजय बांकड़ा ने।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *