पक्षी तीर्थ योजना के तहत परिंदों के लिए बनाए जा रहे घरौंदे का भूमिपूजन

  
Last Updated:  October 25, 2021 " 04:55 am"

इंदौर : मूक परिंदों की सेवा और उनके संरक्षण के लिए घरौंदे के निर्माण की योजना प्रेरक और प्रशंसनीय तो है ही, पुण्यदायी भी है। पक्षी बोल तो नहीं सकते, लेकिन उनकी चहचहाहट ही पर्याप्त है उनकी खुशियों को समझने के लिए। परिंदों को गर्मी, वर्षा और ठंड जैसे मौसम की मार से बचाने के लिए उन्हें एक आशियाना उपलब्ध कराने की यह सोच वंदनीय है। इस तरह के घऱोंदे शहर के हर क्षेत्र में बनना चाहिए।
ये प्रेरक विचार हैं पंचकुइया श्रीराम मंदिर के महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मणानंद महाराज के, जो उन्होंने पंचकुइया स्थित श्रीराम मंदिर परिसर में पक्षी तीर्थ एवं पर्यावरण प्रेमी संगठन के तत्वावधान में शहर के पहले पक्षी तीर्थ के निर्माण हेतु आयोजित भूमिपूजन समारोह में व्यक्त किए। संयोजक किशोर गोयल एवं संजय बांकड़ा ने बताया कि इस अवसर पर समाजसेवी अरिवंद बागड़ी, नारायण सिंघल (420 पापड़) अग्रवाल समाज केन्द्रीय समिति के अध्यक्ष गोविंद सिंघल, कमलेश खंडेलवाल, संस्था सेवा सुरभि के संयोजक ओमप्रकाश नरेड़ा एवं पूर्व पार्षद दीपक जैन टीनू के आतिथ्य में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच शहर के पहले पक्षी तीर्थ के निर्माण की शुरुआत हुई। कार्यक्रम में अन्नपूर्णा क्षेत्र अग्रवाल समाज के सुरेश गुप्ता एवं शिव गर्ग, विजय नगर अग्रवाल महासंघ के गोविंद मंगल, नवलखा क्षेत्र अग्रवाल समाज के राजू समाधान, नंदकिशोर कंदोई, अग्रवाल परिषद के मुकेश अग्रवाल, जैन समाज के जयप्रकाश जैन, किशोर नागर, शैलेन्द्र बंडी, बसंत तापड़िया, दीप्ति अग्रवाल, शीतल अग्रवाल, मल्हारगंज अग्रवाल समाज के राजेन्द्र मित्तल, रजत गर्ग सहित बड़ी संख्या में प्रकृति एवं पर्यावरण प्रेमी मौजूद थे।

एक हजार हैंगिंग घरोंदे निशुल्क बांटेंगे।

योजना की जानकारी देते हुए संयोजक किशोर गोयल ने बताया कि गुजरात के श्रीराम कबूतर घर ट्रस्ट के प्रमुख बाबूभाई वाघेला के सौजन्य से दीपावली के बाद घर-घर परिंदों की सेवा के लिए मोरवी टाइल्स से निर्मित एक हजार छोटे और हैंगिंग घरौंदे निःशुल्क वितरित किए जाएंगे, ताकि नागरिकों में परिदों के प्रति प्रेम, सद्भभाव और संरक्षण की भावना जागृत हो। पंचकुइया श्रीराम मंदिर परिसर में महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मणानंद ने 15 बाय 15 की जगह उपलब्ध कराई है, जिस पर 52 फीट ऊंचे पांच या सात मंजिला घरौंदे का निर्माण होगा। छोटे घऱौंदे का निशुल्क वितरण भी श्रीराम मंदिर से ही किया जाएगा। इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत करीब साढ़े 5 लाख रुपए आएगी। पहले घऱौंदे के लिए उद्योगपति शिवकुमार चौधरी ने आर्थिक सहयोग प्रदान किया है। समाजसेवी नारायण सिंघल की देखरेख में इस घरौंदे का निर्माण गुजरात से आने वाले शिल्पकार करेंगे। अधिकतम एक माह में यह काम पूरा हो जाएगा। समारोह में बड़ी संख्या में विभिन्न समाजों के प्रतिनिधि एवं पदाधिकारी उपस्थित थे। संचालन संजय बांकड़ा ने किया और आभार नारायण सिंघल ने माना।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *