मप्र में निवेश को लेकर राजनीतिक बयानबाजी करने वालों को प्रहलाद पटेल का करारा जवाब

  
Last Updated:  October 18, 2019 " 11:05 pm"

इंदौर : ‘मेग्नीफिसेन्ट एमपी’ की आड़ में पूर्व की शिवराज सरकार के खिलाफ राजनीतिक बयानबाजी करने वाले कांग्रेस के नेताओं को केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने करारा जवाब दिया है। उन्होंने कांग्रेसियों को नसीहत देते हुए कहा कि मप्र के निवासी होने के नाते हम सभी चाहते हैं कि प्रदेश में अधिक से अधिक निवेश आए और युवाओं को रोजगार मिले। सभी को मिलकर इस दिशा में प्रयास करना चाहिए। जो लोग वाहवाही लूटने के प्रयास में सियासत कर रहे हैं उन्हें इससे बचना चाहिए। इससे नुकसान प्रदेश का ही होगा। श्री पटेल शुक्रवार देर शाम को इंदौर प्रवास पर पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उनसे ‘मेग्नीफिसेन्ट एमपी समिट’ को लेकर कांग्रेस नेताओं द्वारा किये जा रहे निवेश संबंधी दावे और शिवराज सरकार के समय हुई समिट में किये गए एमओयू से तुलना करने पर सवाल किया गया था। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि जो भी इसतरह की भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें इससे बचना चाहिए। ये प्रदेश के लिए नुकसान देह है। प्रदेश में निवेश कभी भी, किसी भी समय आए उसका स्वागत होना चाहिए। इस मामले में हम प्रतिस्पर्धी नहीं सहयोगी हैं।

प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं।

केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार ) प्रहलाद पटेल ने कहा कि मप्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। यहां हमें क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों तरह का पर्यटन चाहिए। बुंदेलखंड, ओरछा या अन्य ऐसे स्थान जहाँ प्राचीन विरासत मौजूद है पर वे पर्यटन के नक्शे पर दिखाई नहीं देते, उनपर हमारा फोकस रहेगा। खजुराहों में कनेक्टिविटी बढाने का प्रयास किया जा रहा है। अगले एक साल में वहां की तस्वीर बदली हुई नजर आएगी।

जबलपुर में जिओलॉजी पार्क स्थापित करने पर विचार।

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने जबलपुर की भौगोलिक स्थिति का जिक्र करते हुए कहा कि वहां की परिस्थितियां जिओलॉजी पार्क के अनुकूल हैं। देश का इसतरह का पहला पार्क वहां स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है।

100 दिन में लिए बड़े फैसले।

केंद्रीय पर्यटन मंत्री के मुताबिक मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पर्यटन को लेकर भी बड़े फैसले लिए गए हैं। ई – वीजा की अवधि बढाकर 5 साल करने के साथ उसका शुल्क भी न्यूनतम कर दिया गया है। होटलों में ठहरने पर लगने वाला जीएसटी भी कम कर दिया गया है। यह देश ही नहीं एशिया महाद्वीप में सबसे कम है। एडवेंचर टूरिज्म और एडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के साथ ऐसे नए स्थान भी पर्यटकों के लिए खोले गए हैं।

पूर्वोत्तर राज्यों पर फोकस।

केंद्रीय मंत्री श्री पटेल ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों में पर्यटन को बढ़ावा देने पर केंद्र सरकार का फोकस है। वहां रोड, रेल और हवाई कनेक्टिविटी बढाने पर जोर दिया जा रहा है। एचआरडी मंत्रालय से भी बात की गई है कि स्कूली बच्चों को पूर्वोत्तर राज्यों की सैर कराएं। भविष्य में ये बच्चे ही हमारे ब्रांड एम्बेसेडर होंगे।

लेह में एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा।

जम्मू- कश्मीर में एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। खासकर लेह- लद्दाख के लोग चाहते हैं कि उनके यहां पर्वतारोहण, स्कीइंग जैसे एडवेंचर टूरिज्म और स्पोर्ट्स को बढ़ावा मिले। उस दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं।
श्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में सामूहिक प्रयासों की जरूरत होती है। हमें अपनी जिम्मेदारी समझकर इस दिशा में मिलकर काम करना चाहिए।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *