महापौर ने हर घर सोलर के तहत सौर मित्र अभियान का किया शुभारंभ

  
Last Updated:  February 7, 2024 " 01:05 pm"

जनभागीदारी से इंदौर को बनाएगे सोलर सिटी- महापौर।

वार्ड अंतर्गत होगी सौर मित्र प्रतियोगिता।

सर्वप्रथम वार्ड को सोलर सिस्टम से जोडने पर होगे क्रमशः 51, 25 एवं 10 लाख के अतिरिक्त विकास कार्य।

शहर की प्रथम सोलर सिस्टमयुक्त कॉलोनी में होंगे 10 लाख के अतिरिक्त विकास कार्य।

जोन क्षेत्र में अधिक से अधिक सोलर सिस्टम लगाने वाले जोनल अधिकारी का होगा सम्मान।

महापौर ने हरदा में हुई दु:खद घटना के प्रति प्रकट की शोक संवेदना।

इंदौर : शहर को सोलर सिटी बनाने के उददेश्य से सौर मित्र अभियान का रवींद्र नाटयगृह में शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर निगम आयुक्त श्रीमती हर्षिका सिंह, भाजपा नगराध्यक्ष गौरव रणदिवे, विधायक महेन्द्र हार्डिया,महापौर परिषद सदस्य जीतू यादव, राजेन्द्र राठौर, अश्विनी शुक्ल, निरंजनसिंह चौहान, श्रीमती प्रिया डांगी, नंदकिशोर पहाडिया, राकेश जैन, मनीष शर्मा मामा, एमपीईबी के पदाधिकारी, पार्षदगण, शहर के जनप्रतिनिधियों के साथ ही विभिन्न कॉलोनियों के रहवासी संगठनों के प्रतिनिधि व अन्य विशिष्टजन उपस्थित थे।

महापौर ने किया सौर मित्र अभियान का शुभारंभ।

इस अवसर पर स्मार्ट सिटी सीईओ दिव्यांक सिंह ने प्रेजेटेशन के माध्यम से विस्तार से सौर मित्र अभियान के बारे में जानकारी दी बाद में महापौर पुष्यमित्र भार्गव व अन्य अतिथियों ने इंदौर को सोलर सिटी बनाने हेतु हर घर सोलर उर्जा के तहत सौर मित्र अभियान का शुभारम्भ किया और सोलर सिस्टम लगाने का भी संकल्प लिया। सोलर मित्र अभियान से जुड़े फोल्डर का विमोचन भी इस मौके पर किया गया।

सर्वाधिक सोलर सिस्टम लगाने वाले वार्डों में होंगे अतिरिक्त विकास कार्य।

महापौर भार्गव द्वारा वार्ड सौर मित्र अभियान के तहत वार्ड में सर्वोधिक सोलर संयंत्र लगाने पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय वार्ड में क्रमशः 51 लाख, 25 लाख एवं 10 लाख के अतिरिक्त विकास कार्य करने की घोषणा करते हुए, सौर मित्र प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया गया। शहर में अधिक से अधिक सोलर सिस्टम लगाने को दृष्टिगत रखते हुए, शहर की जिस भी कॉलोनी में सर्वप्रथम शत-प्रतिशत सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे, उस कॉलोनी में 10 लाख रूपये के अतिरिक्त विकास कार्यो करवाने की भी महापौर ने घोषणा की। इसके अलावा सौर मित्र अभियान के तहत जोन में सर्वाधिाक सोलर संयंत्र लगाने पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय प्रतिभागी के संबंधित जोनल अधिकारी को आगामी 15 अगस्त 2024 को स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित किया जाएगा।

महापौर भार्गव ने कहा कि हर घर सोलर के तहत सौर मित्र अभियान में जनभागीदारी से इंदौर को सोलर सिटी बनाना हमारा लक्ष्य है। इसके लिए सभी नागरिकों के साथ ही जनप्रतिनिधियों के सहयोग की भी अपेक्षा है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा इंदौर के लिए कहा गया था कि इंदौर एक दौर है क्योंकि जब देश के अन्य शहर कोई काम के बारे में सोचते है उसके पहले इंदौर वह काम कर चुका होता है।

बता दें कि वित्त मंत्री द्वारा विगत वर्ष के बजट भाषण में सौर उर्जा का जिक्र किया गया था, उसी दिन नगर निगम इंदौर द्वारा जलूद में लगाये जा रहे सौर उर्जा सिस्टम के लिए सेबी के माध्यम से मंजूरी प्राप्त हुई थी, साथ ही इंदौर नगर निगम द्वारा विगत वित्तीय वर्ष में क्लीन सिटी, ग्रीन सिटी के साथ ही सोलर सिटी बनाने के लिए बजट में प्रावधान किया गया था।

महापौर भार्गव ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा विगत 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश में 1 करोड घरो पर सोलर सिस्टम लगाने का संकल्प व्यक्त किया गया था।इसके लिए इंदौर तैयार है।

इस मौके पर इंदौर को सोलर सिटी बनाने, सोलर सिटी बनाने का महत्व, सौर मित्र बनने के फायदे व सब्सिडी की पात्रता के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी गई।

कार्यक्रम के दौरान हरदा में हुई दु:खद घटना की सूचना प्राप्त होने पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा कार्यक्रम को विराम देते हुए, घटना में मृत लोगों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की गई तथा निगम के फायर से संबंधित अधिकारियों को हरदा पहुंचकर प्रभावित लोगों की सहायता करने के निर्देश भी दिए।

सौर मित्र अभियान के तहत सोलर सिटी बनने की महत्ता।

भारत सरकार के वर्ष 2030 तक उपयोग होने वाली उर्जा के उत्पादन की 40 प्रतिशत तक हिस्सेदारी को नवीकरणीय उर्जा स्त्रोतो से प्रतिस्थापन किये जाने के संकल्प में सहभागिता, वायु गुणवत्ता में सुधार, कार्बन उत्सर्जन में कमी से स्वस्थ्य व सतत वातावरण का निर्माण, उर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता।

सौर मित्र बनने के फायदे :-

बिजली के बिल में छुटकारा, लगभग 15 वर्षा के लिये मुफ्त बिजली (5 साल में शुरूआती लागत वसूलने के बाद), कार्बन उत्सर्जन में कमी के कारण स्वस्थ व सतत वातावरण का निर्माण, स्वच्छ उर्जा के क्षेत्र में नेक कार्य करने से गर्वित भारतीय होने की अनूभुमि, उर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भता- सौश्र उर्जा के नवीनीकरण उर्जा होने से पांरपरिक उर्जा पर निर्भरता से मुक्ति, जिससे बिजली कटौती व अन्य प्राकृतिक कारणों जैसे आंधी, वर्षा, तूफान के समय अप्रभावित बिजली की उपलब्धता, अतिरिक्त बजट, आने वाली पीढी के लिए सतत पर्यावरण का निर्माण।

सौर संयंत्र स्थान की प्रक्रिया :-

हर घर सोलर अभियान ऐप व वेब के माध्यम से पंजीकृत करें, महापौर के सौर मित्र अभियान में सहभागिता का संकल्प ले, अपने घर पर सौर उर्जा संयंत्र स्थापना के लिए नगर निगम की टीम द्वारा निरीक्षण, सौर संयंत्र हेतु वेंडर का चयन, सौर संयंत्र स्थापना के लिए आवेदन करे, वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करे, भारत सरकार की सब्सिडी के लिए आवेदन कर, स्वच्छ उर्जा का आनंद ले।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *