मेहमान नवाजी की तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम रूप

  
Last Updated:  December 13, 2022 " 12:23 am"

शहर की साजसज्जा से लेकर खाने के मेनू तक पर किया गया गहन विचार मंथन।

इंदौर : शहर में 8 जनवरी से शुरू हो रहे प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों को अंतिम रूप देने का काम तेजी से चल रहा है। इंदौर के लिए बेहद प्रतिष्ठापूर्ण इस आयोजन के लिए सभी संबंधित विभाग और ऐजेंसियां युध्द स्तर पर जुटी हैं। रविवार को एमपीआइडीसी के एमडी मनीष सिंह खास तौर पर इंदौर आए। सिंह ने तैयारियों में जुटी तमाम इवेंट कंपनियों और एजेंसियों के साथ हर स्तर के कार्यों को परखा। ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित बैठक में विभिन्न तैयारियों का पावर प्रेजेंटेशन भी दिया गया। शहर की साज सज्जा से लेकर आयोजन स्थल तक की तैयारी और मेहमनों के स्वागत से लेकर खाने के मेन्यू तक पर गहन चर्चा हुई। देश के प्रतिष्ठित इवेंट को कार्बन न्यूट्रल बनाने पर खास जोर है। स्वच्छता में छह बार नंबर वन बने शहर में इस आयोजन को रखने का एक प्रमुख कारण यह भी है ताकि ग्लोबल वार्मिंग रोकने के लिए हवा की स्वच्छता का संदेश भी यहां से जाए। कार्बन न्यूट्रल के लिए पूरे आयोजन को खास तौर से डिजाइन किया गया है। बैठक में नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, आईडीसी के अतिरिक्त संचालक रोहन सक्सेना, प्रतुल सिन्हा भी मौजूद थे।

ईको फ्रेंडली सामग्री का होगा उपयोग।

आयोजन में कार्बन उत्सर्जन रोकने के लिए खास तैयारियां की जा रही हैं। सिंह ने बताया कि आयोजन में ज्यादा से ज्यादा ईको फ्रेंडली सामग्री का उपयोग किया जाएंगा। प्लास्टिक के बजाय कांच की बोतल, हार्ड कागज के ग्लास आदि के उपयोग पर जोर होगा। समिट में सिर्फ शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। परिवहन के लिए ज्यादा से ज्यादा सीएनजी कार, बस तथा इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग किया जाएगा।

एयरपोर्ट से आयोजन स्थल तक व्यापक तैयारी।

विदेशों में बसे भारतीयों के स्वागत की तैयारी इंदौर में जोरशोर से चल रही है। नगर निगम के स्तर पर किए जा रहे कार्यों की समीक्षा भी बैठक में की गई। एयरपोर्ट से लेकर ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर तक सड़क निर्माण, डिवायडरों पर रंग रोगन और प्रकाश व्यवस्था जैसे काम अंतिम चरण में हैं। मेहमानों के आने जाने वाले मार्ग पर लगने वाले स्वागत द्वार, पोस्टर आदि सांस्कृतिक झलक वाले होंगे। मार्ग और आयोजन स्थल पर साज सज्जा का काम दिसंबर के अंतिम सप्ताह में शुरू हो जाएंगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *