यातायात के अधिक दबाव वाले चौराहों के लिए बनाई गई विशेष कार्ययोजना

  
Last Updated:  February 9, 2021 " 04:29 am"

इन्दौर : शहर को सफाई की तरह यातायात में भी नबंर-1 बनानें के लिए इन्दौर पुलिस सड़क सुरक्षा माह के तहत नित् नए प्रयोग कर रही है।इसी कड़ी में यातायात पुलिस एवं सबंधित क्षेत्र की थाना पुलिस द्वारा शहर के अधिक दबाव वाले चौराहों पर शाम 05.00 बजें से रात 08.00 बजे तक विशेष अभियान चलाकर यातायात को सुगम व व्यवस्थित बनाने हेतु एक कार्ययोजना लागू की जा रही है।
इस कार्य योजना के तहत शहर के विभिन्न चौराहों पर यातायात व्यवस्था को सुगम व सुव्यवस्थित करने एवं सडक दुर्घटनाओं को रोकनें के लिए संबंधित थानें के पुलिस के बल के साथ समन्वय स्थापित करके ऐसे चौराहो पर जहां वाहनों का मूवमेंट अधिक रहता है, लम्बी लाइनें लगती हैं, रास्ता सकरा होने से जाम की स्थिति उत्पन्न होती है। वहां यातायात को आसानी से चलाने के लिए अतिरिक्त पुलिस व्यवस्था लगाई जाएगी।इस दौरान वाहन चालकों को यातायात नियमों के अनुपालन को लेकर जागरूक किया जाएगा।

यातायात के अधिक दबाव वाले चौराहे किए चिन्हित।

यातायात पुलिस द्वारा शहर के ऐसे चौराहों को चिन्हित किया गया है, जहां वाहनों का अधिक दबाव होने, मार्ग संकरे होने या अन्य कारणों से जाम की स्थिति उत्पन्न होती है। कुछ चौराहों पर सिग्नल नही होने से चारों तरफ के वाहन पहले निकलने के प्रयास में फंस जाते हैं। कई चौराहों पर रोड के किनारे फल/सब्जियों की दुकान, ठेले आदि होने और क्षेत्र में वाहनों के अधिक दबाव के कारण जाम की स्थिति उत्पन्न होती है। यातायात पुलिस ऐसे चौराहों पर अब प्रतिदिन शाम 5:00 बजे से रात 8:00 बजे तक पुलिस व्यवस्था लगाकर व लोगों को समझाइश देकर इन चौराहों की यातायात व्यवस्था को सुगम व सरल बनाने का प्रयास करेगी।

पूर्वी क्षेत्र के निम्न चौराहों पर चलाया जाएगा अभियान।

पलासिया चौराहा, इंडस्ट्री हाउस चौराहा, धोबीघाट पुल के आगे, छावनी चौराहा, पाटनीपुरा चौराहा, आस्था टाकीज, मालवा मिल, बाणगंगा ब्रिज रेल्वे क्रासिंग, बंगाली चौराहा, नवलखा-अग्रसेन चौराहा, लसुडिया, मांगलिया और देवास नाका (पंचवटी के सामनें)।

पश्चिम क्षेत्र के निम्न चौराहों पर चलाया जाएगाअभियान।

यशवंत रोड चौराहा, आडा बाजार चौराहा, सुभाष चौक, गंगवाल चौराहा, नृसिंह बाजार चौराहा, भंवरकुआं चौराहा, चंदन नगर चौराहा, चौइथराम चौराहा, राऊ गोल चौराहा, कालानी नगर चौराहा, राजबाडा चौक।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *