राधास्वामी कोविड केअर सेंटर की बेड क्षमता बढाकर 1200 की गई, लगाया जा रहा ऑक्सीजन प्लांट

  
Last Updated:  May 10, 2021 " 07:18 pm"

इंदौर : जिले के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने रविवार को इंदौर के राधास्वामी सत्संग परिसर में बनाए गए देश के दूसरे और प्रदेश के सबसे बड़े देवी अहिल्या कोविड केयर सेंटर का मीडिया कर्मियों को अवलोकन कराया। सिलावट ने बताया कि इस कोविड केयर सेंटर की क्षमता बढाकर दुगुनी कर दी गई है। यहां स्थापित किया जा रहा ऑक्सीजन प्लांट भी शीघ्र शुरू हो जाएगा।

600 बेड की अतिरिक्त व्यवस्था की गई।

मंत्री सिलावट ने बताया कि एक बार में यहां 1200 मरीजों को रखा जा सकता है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में यहां 600 बिस्तरों के एक ब्लॉक को मात्र 6 दिन में तैयार किया गया था। वही 600 बिस्तरों के दूसरे ब्लॉक को रिकॉर्ड 3 दिनों में तैयार किया गया है। सिलावट ने बताया कि यहां अब तक यहां 1590 मरीजों का उपचार किया गया है, जिनमें से 729 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं ।

सम्भावित तीसरी वेव के मद्देनजर जारी रहेगा कोविड सेंटर का संचालन।

जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य डॉ निशांत खरे ने बताया कि इस कोविड केयर सेंटर को पूरी तरह तरह जन सहयोग से तैयार किया गया है सिर्फ स्टाफ और अन्य सुविधाएं पर ही राज्य सरकार को खर्च करना पड़ रहा है । डॉ खरे ने बताया कि इन दिनों आंखों में फंगल इन्फेक्शन के केस भी सामने आ रहे हैं इसके लिए भी हम नीति निर्धारण कर रहे हैं उन्होंने बताया कि संभावित थर्ड वेव तक इस कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाओं को जारी रखा जाएगा।

रेमडेसीवीर की कम हुई जरूरत।

कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि राधास्वामी कोविड केयर सेंटर को तैयार करने में अब तक लगभग 4 से 5 करोड रुपए खर्च हुए हैं। ये राशि विभिन्न सामाजिक और अन्य संस्थाओं द्वारा दान की गई है । कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि और भी लोग इसमें सहयोग देने के लिए आगे आ रहे हैं । कलेक्टर ने कहा कि अब इंदौर जिले में रेमडेसीवीर की रिक्वायरमेंट में 60% तक कमी हुई है। ऑक्सीजन को लेकर भी जिले में स्थिति संतोषजनक है। अब कंपनियां हॉस्पिटलों को भी सीधे रेमड़ेसिवीर दे रही हैं। कलेक्टर ने बताया कि अब जिले में 115 टन से 120 टन ऑक्सीजन की रिक्वायरमेंट है, जिसमें से 30% नॉन कोविड और 70% कोविड हॉस्पिटलों में इस्तेमाल हो रही है। कलेक्टर के मुताबिक ग्राम पंचायत, ब्लॉक, नगर पंचायत स्तर पर भी कोविड सेंटर बनाए गए हैं। सिम्पटम्स दिखते ही लोगों को इन कोविड सेंटरों में ले जाया जा रहा है, जिससे संक्रमण की रोकथाम हो सके।

कोविड सेंटर में हैं बेहतर इंतजाम।

राधास्वामी कोविड केयर सेंटर में उपचार करा रहे मरीजों ने भी यहां की व्यवस्थाओं की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यहां सेवा दे रहे नर्स, डॉक्टर और अन्य स्टाफ अपने जीवन को दांव पर लगाकर हमारे लिए काम कर रहे हैं । यहां हाउसकीपिंग की व्यवस्थाएं दे रही कंपनी के डायरेक्टर कैप्टन सनप्रीत सिंह ने बताया कि यह काफी चुनौती भरा काम है लेकिन हम इसे सहर्ष कर रहे हैं ।
इस सेंटर की चिकित्सीय सुविधाएं देख रहे डॉ अमित मालाकार ने बताया कि इस केंद्र में ऐसे लोग आते हैं जिनके घरों में होम आइसोलेशन संभव नहीं होता है। इस कोविड सेंटर में 100 नर्स और 50 डॉक्टर सेवाए दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि यहां बनाए गए विशेष कंट्रोल रूम से सारी व्यवस्थाओं पर नजर रखी जाती है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *