शंकरा आई सेंटर और इंदौर प्रेस क्लब के बैनर तले निकाली गई रैली

  
Last Updated:  September 5, 2023 " 05:32 pm"

आंखों पर काली पट्टी बांधकर नेत्रदान के प्रति किया जागरूक।

इंदौर : कांची कामाकोटी मेडिकल ट्रस्ट द्वारा इंदौर में संचालित शंकरा आई सेंटर, इंदौर प्रेस क्लब और इंदौर डिवीजनल ऑप्थलमोलॉजी सोसायटी द्वारा 38 वे राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े के अंतर्गत महात्मा गांधी प्रतिमा रीगल तिराहे से इंदौर प्रेस क्लब तक नेत्रदान जागरूकता रैली निकाली गई। जिसमें स्टूडेंट्स और युवा हाथों में स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर और आंखों पर काली पट्टी बांधकर शामिल हुए। तख्तियों पर नेत्रदान करके किसी और के जीवन में रोशनी लाएं, अपनी दृष्टि से किसी का जीवन बदले, दृष्टि देने के लिए अपने नेत्रदान करें, दृष्टिहीन लोगों को दृष्टि उपहार देने में मदद करें, जीते जी रक्तदान,जाने के बाद नेत्रदान जैसे स्लोगन लिखे हुए थे।
इंदौर प्रेस क्लब में नेत्रदान और नेत्रों की सुरक्षा को लेकर एक वर्कशाप आयोजित की गई, जिसमें शंकरा आई बैंक के डॉ. अंकित देवकर ने स्वागत उद्बोधन देते हुए बताया कि शंकरा आई बैंक 2021 से नेत्रदान को लेकर कार्य कर रहा है। अभी तक शंकरा आई बैंक ने लगभग 800 कॉर्निया संग्रहित किए हैं और 500 के करीब कॉर्निया का सफल प्रत्यारोपण भी किया गया है। मुस्कान ग्रुप के जीतू बागानी ने कहा कि हमारी संस्था पिछले कर्ई वर्षों से नेत्रदान के साथ ऑर्गन डोनेशन को लेकर कार्य कर रही है। इसको लेकर पहले बहुत सी भ्रांतियां थी। लोगों को भला-बुरा भी सुनना पड़ता था, लेनिक अब इंदौर शहर के लोग जागरूक हो रहे हैं।

इंदौर प्रेस क्लब अध्यक्ष अरविंद तिवारी ने कहा कि इंदौर शहर के नागरिक जागरूक हैं। जिस तरह स्वच्छता को लेकर हम लगातार 6 वर्षों से नंबर वन बने हुए हैं, उसी तरह नेत्रदान में भी नंबर वन क्यों नहीं हो सकते हैं। इसके लिए हमें समाज में थोड़ी मेहनत करना पड़ेगी और उन्हें जागरूक करना होगा। संस्था दिव्य सारथी के सुभाष पालीवाल ने कहा कि नेत्रदान को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाकर ही हम कई लोगों की जिंदगी में उजाला या रोशनी ला सकते हैं। पहले यह काम थोड़ा मुश्किल था, लेकिन अब लोग स्वयं अपने परिजनों के नेत्रदान करने के लिए संपर्क करते हैं। दधीचि मिशन के नंदकिशोर व्यास, महू के दाजी ट्रस्ट के सत्यनारायण पटेल, शंकरा आई बैंक के निदेशक और संरक्षक संतोष मुछाल, इंदौर डिवीजनल ऑप्थलमोलॉजी सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. किशन वर्मा, सचिव डॉ. अंशु खरे ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में रतलाम आरोग्य प्रकल्प के प्रमुख सहित मीडिया के साथी और कई सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। अंत में शंकरा आई सेंटर के यूनिट हेड डॉ. ऋतुराज शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *