महाशिवरात्रि पर महाकाल के दर्शन- पूजन के लिए होगी ऑनलाइन बुकिंग

  
Last Updated:  March 2, 2021 " 05:59 pm"

उज्जैन : संभागायुक्त संदीप यादव, आईजी योगेश देशमुख, कलेक्टर आशीष सिंह, एसपी सत्येन्द्र कुमार शुक्ल, एडीएम नरेन्द्र सूर्यवंशी एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा आगामी महाशिवरात्रि पर्व के मद्देनजर महाकालेश्वर मन्दिर परिसर और मन्दिर के आसपास के मार्गों का निरीक्षण किया गया।
संभागायुक्त श्री यादव ने कहा कि इस बार महाशिवरात्रि पर्व पर कोरोना संक्रमण के चलते सोशल डिस्टेंसिंग तथा अन्य नियमों का पालन श्रद्धालुओं को अनिवार्यत: कराया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। गौरतलब है कि त्रिवेणी संग्रहालय के सामने स्थित जयसिंहपुरा मैदान में नये पार्किंग स्थल का विकास किया जा रहा है। इससे आगामी महाशिवरात्रि पर्व पर आने वाले श्रद्धालुओं को काफी सुविधा होगी। अधिकारियों द्वारा पार्किंग स्थल की जमीन को समतल करने के निर्देश दिये गये। इस बार महाशिवरात्रि पर्व पर दर्शन के लिये श्रद्धालुओं को पहले से ऑनलाइन बुकिंग करना होगी। जो लोग किसी कारणवश पूर्व में बुकिंग नहीं करवा पायेंगे, उनके लिये उपयुक्त स्थान पर ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था की जाएगी। संभागायुक्त ने कहा कि श्रद्धालुओं की दर्शन व्यवस्था के दौरान प्रयास किया जाए कि श्रद्धालुओं का मन्दिर में प्रवेश वन-वे रहे, ताकि जिस मार्ग से श्रद्धालु आयें, वहां से दोबारा पलटकर वापस न जा जायें ताकि दर्शन के लिये आने व जाने वाले श्रद्धालुओं का आमना-सामना न हो।
आईजी श्री देशमुख ने महाशिवरात्रि पर्व पर पुलिस व्यवस्था के बारे में कहा कि भगवान महाकालेश्वर के दर्शन के लिये आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इस बात का ध्यान रखा जाएगा। इसी को ध्यान में रखते हुए पार्किंग और अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायेंगी।
कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि महाशिवरात्रि पर्व और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये शासन द्वारा जारी गाईड लाइन को ध्यान में रखते हुए प्रशासन द्वारा महाशिवरात्रि पर्व के लिये योजना बनाई जा रही है। इसके अन्तर्गत भगवान महाकालेश्वर के दर्शन के लिये आने वाले श्रद्धालुओं को शीघ्र दर्शन हों और किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। भगवान महाकालेश्वर के दर्शन के लिये इस बार पहले से ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था की गई है। ऑनलाइन बुकिंग में पर्याप्त स्लॉट्स रखे गये हैं, जिससे श्रद्धालुओं को बुकिंग में आसानी होगी। कलेक्टर ने कहा कि असुविधा से बचने के लिये श्रद्धालु ऑनलाइन बुकिंग के दौरान स्लॉट्स की स्थिति की जानकारी रखें। कलेक्टर ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि प्री-ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से ही भगवान महाकालेश्वर के दर्शन के लिये आयें। कलेक्टर ने कहा कि अन्य व्यवस्थाएं जैसे विशेष दर्शन, प्रसाद आदि की व्यवस्था में भी काफी सुधार किये जायेंगे।
निरीक्षण के दौरान जानकारी दी गई कि बाहर से आने वाले श्रद्धालु तथा स्थानीय श्रद्धालुओं जो ऑटो रिक्शा या अन्य वाहनों से आयेंगे, उन्हें जयसिंहपुरा मैदान तक आने दिया जाएगा। पार्किंग स्थल के समीप जूता स्टेण्ड बनवाये जाने के निर्देश यूडीए के अधिकारियों को दिये गये। चारधाम रोड की पार्किंग का निरीक्षण प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा किया गया। श्रद्धालुओं के लिये चलित टॉयलेट्स की व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये। गौरतलब है कि महाशिवरात्रि पर हरसिद्धि चौराहे से बेरिकेट्स लगा दिये जायेंगे। अधिकारियों द्वारा शीघ्र दर्शन द्वार और अन्य प्रमुख प्रवेश द्वार तथा निर्गम द्वार का निरीक्षण किया गया। शीघ्र दर्शन टिकिट के काउंटर बढ़ाये जाने के निर्देश दिये गये। शीघ्र दर्शन के लिये भी ऑनलाइन बुकिंग की जा सकेगी।
आईजी श्री देशमुख ने कहा कि महाकालेश्वर मन्दिर परिसर में विभिन्न स्थानों पर श्रद्धालुओं की होल्डिंग की व्यवस्था की जाये। गणेश मण्डपम सहित मन्दिर परिसर के विभिन्न स्थानों पर फायर फाईटिंग सिस्टम लगाये जायें। सीढ़ियों पर कारपेट नहीं बिछाया जाये। श्रद्धालुओं की लाइन लगातार चलती रहे। संभागायुक्त और आईजी ने कहा कि महाशिवरात्रि पर्व की व्यवस्था का ड्रायरन करवाया जाये। निरीक्षण के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *