माफिया और मिलावटखोरों के ख़िलाफ़ की जाएगी सख्त कार्रवाई

  
Last Updated:  September 23, 2021 " 05:47 pm"

इंदौर : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार
माफियाओं के विरूद्ध चल रहे अभियान को गति प्रदान करने और कार्रवाई को प्रभावी बनाने के लिए कलेक्टर मनीष सिंह ने प्रशासन, पुलिस, नगर निगम तथा संबंधित विभागों के अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। बैठक में नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, डीआईजी मनीष कपूरिया, एसपी महेश चंद्र जैन व आशुतोष बागरी, सभी अपर कलेक्टर, एसडीएम, सीएसपी एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

माफिया के खिलाफ हो कड़ी कार्रवाई।

बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह ने हिदायत दी की माफियाओं को किसी भी हाल में छोड़ा नहीं जाए। सभी मिलकर उनके विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई करें। कार्रवाई के दौरान कर्तव्यों के निर्वहन में लापरवाही बरतने व अधिकारों का दुरूपयोग करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों के विरूद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।

खाद्य सामग्रियों के लें सैम्पल।

बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह ने निर्देश दिए कि खाद्य सामग्रियों के बड़ी संख्या में सेम्पल लिए जाएं। सेम्पलिंग का अधिकार खाद्य विभाग के अमले को दिया जा रहा है। अपने कर्तव्यों में लापरवाही बरतने तथा अधिकारों के दुरूपयोग करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

राशन माफिया और मिलावटखोरों पर हो कड़ी कार्रवाई।

गैस एजेन्सीज की गतिविधियों पर भी नजर रखी जाए, ऐसी एजेंसी जो गड़बड़ी कर रही है उस पर कार्रवाई हो, यह सुनिश्चित किया जाए। राशन माफिया तथा मिलावटखोरों के विरूद्ध कार्रवाई हो। बगैर लायसेंस के बायो डीजल नहीं बिके, यह भी सुनिश्चित किया जाए। पेट्रोल पम्पों पर भी नजर रखें। खनिज के अवैध उत्खनन, परिवहन, भंडारण एवं ओवर लोडिंग करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। फर्जी रायल्टी पर भी नजर रखें। खनिज का अवैध उत्खनन करने वालों के विरूद्ध रासूका की कार्रवाई की जाएगी। खनिज का अवैध परिवहन करनेवाले वाहनों को राजसात करने की कार्रवाई की जाए।

भूमाफियाओं के खिलाफ हो सख्त कार्रवाई।

बैठक में निर्देश दिए गए कि एफआईआर में पूर्ण विवरण दर्ज कराया जाए। एफआईआर में आवश्यक दस्तावेज भी लगाए जाए। प्रकरणों में जांच समय पर हो, चालान समय पर प्रस्तुत किए जाए, जिससे की दोषियों को सजा दिलाने में मदद मिले। बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह ने निर्देश दिए कि भू-माफियाओं के विरूद्ध कार्रवाई को गति प्रदान की जाए। अवैध कॉलोनियों को चिन्हांकित किया जाए और अवैध कॉलोनी निर्माण करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई हो। शासकीय भूमि पर कॉलोनी निर्मित करने तथा अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध भी कार्रवाई हो। शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाए। अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध प्रकरण दर्ज किया जाए।

शराब के अवैध कारोबार पर लगाए अंकुश।

बैठक में निर्देश दिए गए कि शराब के अवैध विक्रय, परिवहन, भंडारण पर सख्ती से रोक लगाई जाये। ऐसे ढ़ाबे जहां शराब का विक्रय हो रहा हो उनके विरूद्ध कार्रवाई कर ढ़ाबे हटाने की कार्रवाई की जाए। चिटफंड माफियाओं के विरूद्ध भी कार्रवाई की जाए। गुंड़ो को किसी भी हाल में छोड़ा नहीं जाए, उन्हें गिरफ्तार किया जाए, उनके अवैध निर्माण और मकान ध्वस्त करने की कार्रवाई की जाए।

बैठक में निर्देश दिए गए कि जिले में अमानक खाद, बीज तथा कीटनाशक औषधियों के निर्माण, विक्रय तथा भंडारण पर भी रोक लगाई जाए। ऐसी फैक्ट्रीयां जहां अवैध रूप से दवाइयों का निर्माण हो रहा हो, उनके विरूद्ध भी कार्रवाई की जाए।

माफिया को पनपने न दें।

बैठक में डीआईजी मनीष कपूरिया ने कहा कि सभी मिलकर ऐसे प्रयास करें जिससे की किसी भी तरह का माफिया नहीं पनपे। उन्होंने कहा कि अपराधों पर सख्ती से अंकुश लगाया जाए। रियल टाइम कार्रवाई की जाए, समय पर इन्वेस्टीगेशन हो। उन्होंने कहा कि अपराधों को लेकर जीरो टालरेंस की नीति अपनायी जाएगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *