समाज को निरोगी बनाएं रखने के लिए सामूहिक प्रयासों की जरूरत- सीएम

  
Last Updated:  March 10, 2021 " 01:59 am"

माधव सृष्टि चिकित्सा प्रकल्प चमेली देवी मेडिकल सेंटर का लोकार्पण।

इंदौर : श्री गुरुजी सेवा न्यास के चिकित्सा प्रकल्प चमेली देवी मेडिकल सेंटर का लोकार्पण मंगलवार शाम राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सह सरकार्यवाह सुरेश सोनी और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आतिथ्य में हुआ।
इस मौके पर अपने विचार रखते हुए सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि समाज को निरोगी रखने के लिए सामूहिक प्रयासों की जरूरत है। सरकार अपनी ओर से जिम्मेदारी निभा ही रही है पर शिक्षा और स्वास्थ्य दो ऐसे क्षेत्र हैं जहां समाज के सहयोग की जरूरत पड़ती है।

कोरोना को लेकर सतर्कता बरतें।

मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कहा कि महाराष्ट्र में कोरोना तेजी से फैल रहा है। प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी होने से इंदौर में भी लोगों की आवाजाही लगी रहती है।कोरोना का नया स्वरूप भी यहां पाया गया है। ऐसे में गाइडलाइन का पालन करना बेहद जरूरी है। वे नहीं चाहते कि लॉकडाउन लगाने की दोबारा नौबत आए।

मानव सेवा में इंदौर सबसे आगे।

सीएम शिवराज ने कहा कि कोरोना काल में इंदौर के लोगों ने जिसतरह अन्य राज्यों से पलायन कर अपने घरों को लौट रहे मजदूरों की हाइवे से गुजरने के दौरान मदद की, वह काबिले तारीफ है। वैसे भी जीवन की सार्थकता इसी में है कि हम अपनी क्षमता के अनुसार पीड़ित मानवता की सेवा के लिए अपना योगदान अवश्य दें।

श्री गुरुजी सेवा न्यास का प्रकल्प देश में अनूठा।

सीएम शिवराज ने कहा कि गोलवलकर गुरूजी ने मानवीय समाज को समानता की परिकल्पना दी। उनकी ईच्छा थी कि समाज के निचले तबके तक योजनाओं का लाभ पहुंचे। वर्तमान में जिसतरह कोरोना महामारी के कारण पूरी व्यवस्था अस्त-व्यस्त हो चुकी है, ऐसे में समाज सेवा से जुडे लोगों तथा संस्थाओं की जिम्मेदारी बढ जाती है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में संघ तथा सरकार का एक ही ध्येय था कि गांव- कस्बे का एक भी व्यक्ति भूख से व्याकुल न हो। उन्होंने कहा कि हमें गर्व का अनुभव होता है कि हम राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के कार्यकर्ता हैं। उन्होंने कहा कि माधव सृष्टि श्री गुरूजी सेवा न्यास का यह चिकित्सा प्रकल्प मध्य भारत में अनूठा है। यह समाज तथा राष्ट्र में एक मिसाल कायम करेगा।
इंदौर उत्सव धर्मी है लेकिन अब स्वास्थ्य धर्मी भी बन रहा है ।
पहला सुख निरोगी काया यही ध्येय वाक्य हम सभी का होना चाहिए । शिवराज ने कहा कि इस प्रकल्प के हर कार्यकर्ता को मैं दिल से प्रणाम करता हूँ। बीमारी शरीर के साथ घर भी तोड़ देती है इसलिए समाज निरोगी रहे इसलिए हमें सामूहिक प्रयास करना होंगे। उन्होंने कहा प्रकल्प को लक्ष्य तक पहुंचाने में प्रदेश सरकार भी अपनी ओर से भी हरसम्भव मदद करेगी।

सेवा में समरसता का भाव जरूरी।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सह सर कार्यवाह सुरेश सोनी ने अपने विचार रखते हुए कहा कि सेवा में समरसता का भाव होना जरुरी है। मानव स्वयं पर अनुशासन के कठोरतम बंधन तब बड़े आनन्द से स्वीकार करता है, जब उसे यह अनुभूति होती है कि उसके द्वारा कोई महान कार्य होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि न्यास के कार्यकर्ताओं ने तीन माह के छोटे से समय काल में जिस तरह इस प्रकल्प का निर्माण किया है, वह अनुशासन और कर्तव्यनिष्ठा का श्रेष्ठ उदाहरण है l उन्होंने कहा कि संघ के समर्पित और निष्ठावान कार्यकर्ताओं ने जिस प्रकार मानसेवी भाव से दिन रात एक कर कम समय में तथा गुणवत्ता से कोई समझौता किए बगैर यह कार्य पूर्ण किया है जो कि निःसंदेह शोध का विषय है l

गरीब, वंचित लोगों तक चिकित्सा सुविधाएं पहुंचाने का प्रयास।

इसके पूर्व प्रकल्प संयोजक गोपाल गोयल ने समूचे प्रकल्प की जानकारी साझा करते हुए कहा कि समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति, वंचित, शोषित, पीड़ित लोगों को चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास गुरुजी सेवा न्यास के जरिए किया जा रहा है।

स्वस्थ्य मानव से ही समृद्ध राष्ट्र का निर्माण संभव।

समाजसेवी विनोद अग्रवाल, जिनकी माताजी के नाम इस चिकित्सा प्रकल्प का नाम चमेली देवी मेडिकल सेंटर रखा गयाहै, ने कहा कि स्वस्थ्य मानव से ही समृद्ध राष्ट्र का निर्माण संभव है। श्री गुरुजी सेवा न्यास द्वारा संचालित सेवा प्रकल्पों के जरिए ही गरीब और वंचित लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाई जा सकती हैं। ऐसे सेवा कार्यों से ही समाज में समानता और समरसता का निर्माण होता है।

प्रकल्प संचालन टोली के सीए अभय शर्मा ने वृत्त चित्र के माध्यम से बताया कि दूरदराज के ग्रामों और छोटे क़स्बों के सदस्य जब इलाज के लिए इंदौर जैसे शहरों में आते हैं तो उनके सामने सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि चिकित्सीय परामर्श किस चिकित्सक से लेना है और कहाँ उसका इलाज कम दामों में हो सकता है । इसके साथ ही जब व्यक्ति इंदौर जैसे शहरों में आता है तो उसके सामने आवास और भोजन की सबसे बड़ी समस्या होती है । मरीज़ के असंख्य परिजन खुले आसमान में अस्पताल प्रांगण में रात गुज़ारने को मजबूर होते हैं। भोजन के लिए समाजसेवी संस्थाओं पर निर्भर रहते हैं और यदि भोजन व्यवस्था नहीं हो पाई तो भूखा रहकर जैसे तैसे अपना समय काटते हैं। उन्होंने कहा कि श्री गुरुजी सेवा न्यास तृतीय चरण में 100 बिस्तरों की रहवास तथा भोजन की व्यवस्था कर समाज के इस वर्ग को सुविधा प्रदान करने का प्रयत्न करेगा ।

मुकेश हजेला ने बताया कि लोकार्पण के साथ ही आम जनता को चिकित्सा सुविधाएँ मिलना प्रारम्भ हो जाएंगी जिसमें डायलिसिस, फ़िज़ियोथेरेपी, पैथोलोज़ी लैब, ब्लड बैंक, योग केंद्र, प्रधानमंत्री जन औषधीय केंद्र, आयुष्मान भारत योजना, ऐलोपैथी, नैचरोपैथी परामर्श केंद्र तथा पुस्तकालय सुविधा शामिल है। यह सभी सुविधाएँ लागत से भी बेहद कम मूल्य पर उपलब्ध कराई जाएंगी।
डायलिसिस सुविधा मात्र 400 रुपए, फ़िजियोथेरेपी 100 रुपए प्रति विज़िट, परामर्श 50 रुपए में 10 दिन दवाई सहित, योग केंद्र 300 रुपए प्रति माह, दवाइयों तथा समस्त प्रकार की जाँचों में 70% तक का डिस्काउंट उपलब्ध कराया जाएगा| उन्होंने कहा कि जल्द ही कोविड टीकाकरण सुविधा भी यहाँ उपलब्ध होगी l श्री हजेला ने बताया कि इस सेंटर की सबसे बड़ी विशेषता यह होगी की यहाँ सभी सुविधाएँ समाज के सभी वर्गों को कम क़ीमत में उपलब्ध होगी लेकिन कार्य की गुणवत्ता विश्वस्तरीय होगी।

इंदौर स्वच्छता में तो नम्बर 1 रहा ही है अब इंदौर स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी और ख़ास तौर से पूर्ण स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी एक नम्बर बने इसके लिए माधव सृष्टि जैसे प्रकल्पों की बड़ी भूमिका रहेगी।

इस अवसर पर समाजसेवियों और दानदाताओं का सम्मान किया गया।इसी संस्थान मे बने आयुष्मान कार्ड भी हितग्राहियों को वितरित किए गए।
कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर संजय लोंढे ने किया और आभार न्यास अध्यक्ष डॉक्टर मुकेश मोढ़ ने माना।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *