सोशल मीडिया का जरूरत से ज्यादा उपयोग व्यक्तित्व के विकास में है बाधक

  
Last Updated:  December 26, 2020 " 01:05 pm"

इंदौर : सोशल मीडिया का अत्यधिक उपयोग युवाओं के व्यक्तित्व विकास की सबसे बड़ी बाधा है । सोशल मीडिया युवाओं को हजारों की संख्या में मित्र तो दे रहा है लेकिन वे सिर्फ आभासी हैं। वास्तविक मित्र तो एक या दो भी ढूंढे नहीं मिलते। यहां तक की युवा अपने ही घर में माता पिता, भाई बहन से संवाद करने का समय भी नहीं निकाल पा रहे हैं। इसी का दुष्परिणाम है कि युवाओं के व्यक्तित्व के विकास में अधूरापन नजर आ रहा है। अच्छी पुस्तकें पढ़ना, सोशल मीडिया से दूरी और आपसी संवाद हीनता को समाप्त कर ही व्यक्तित्व का सम्पूर्ण विकास किया जा सकता है ।
उक्त विचार पलसीकर कॉलोनी स्थित दत्त माऊली सदगुरु अण्णा महाराज संस्थान में दत्त जयंती उत्सव के अन्तर्गत आयोजित परिसंवाद के दौरान अतिथि वक्ताओं ने व्यक्त किए । परिसंवाद का विषय था

वर्तमान परिवेश में युवाओं का व्यक्तित्व विकास

परिसंवाद में मुख्य वक्ता थे युवा मैनेजमेंट गुरु अनुराग जैन, एवँ लेफ्टिनेंट कर्नल निखिल दीवानजी।
कार्यक्रम का शुभारंभ सदगुरु अण्णा महाराज और विधायक तुलसी सिलावट ने दीप प्रज्वलित कर किया ।
पहले वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए अनुराग जैन ने देश और विदेश की परिस्थितियों में युवाओं की तुलना की और कहा कि चीन और जापान ऐसे देश हैं जहां हमारे देश की तुलना में परिस्थितियां अधिक कठिन थी लेकिन वे आज हमसे कहीं आगे हैं। हमारे यहां का युवा चुनौतियों से घबराता है । आपने कहा की हर युवा का मजबूत और कमज़ोर पक्ष होता है हमें अपने मजबूत पक्ष को और अधिक मजबूत करने पर ध्यान देना चाहिए लेकिन होता ठीक उलट है। हम अपने कमजोर पक्ष को मजबूत करने में ही लगें रहते हैं ।
जिससे व्यक्तिव विकास में पिछड़ते जाते है ।
ले. कर्नल निखिल दीवानजी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए सोशल मीडिया के दुष्परिणाम का उदाहरण दिया। उन्होंने बताया कि रक्षा क्षेत्र के प्रतिष्ठित संस्थान एनडीए में प्रवेश के लिए आज से 10 वर्ष पूर्व योग्य छात्रों की कोई कमीं नहीं हुआ करती थी लेकिन आज स्थिति यह है कि एनडीए की जितनी सीट है उतने योग्य छात्र भी नहीं मिल पा रहे हैं। सीट खाली रह जाती है क्योंकि वहां योग्यता से कोई समझौता संभव नहीं है । अपने ओजपूर्ण और धाराप्रवाह संबोधन में दीवानजी ने युवाओं से आग्रह किया कि वे सोशल मीडिया से जुड़े रहें लेकिन इसकी समय सीमा बांधे अन्यथा यह जहर सर्वनाश करेगा ।कोरोना की पाबंदी को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम को यू ट्यूब चैनल पर लाइव किया गया था ।
कार्यक्रम का संचालन वर्षा देशपांडे ने किया ।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *