प्रधानमंत्री मोदी ने लॉक डाउन 3 मई तक बढाने का किया ऐलान

  
Last Updated:  April 14, 2020 " 07:47 am"

नई दिल्ली : कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने 3 मई तक लॉक डाउन बढाने का ऐलान किया है। उन्होंने मंगलवार 14 अप्रैल की सुबह राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में ये बात कही। उन्होंने कहा कि सभी राज्यों के सीएम से हुई चर्चा और प्राप्त सुझावों को देखते हुए लॉक डाउन की अवधि 3 मई तक बढाने का निर्णय लिया गया है।

20 अप्रैल से चिन्हित क्षेत्रों में दी जाएगी सशर्त छूट।

पीएम मोदी ने कहा कि हमें कोरोना को बढ़ने से रोकना होगा। नए हॉटस्पॉट बनने से रोकना बड़ी चुनौती है। लॉक डाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करना होगा। 20 अप्रैल तक हर जिले में इसका बारीकी से मूल्यांकन किया जाएगा। जिन जिलों में कोरोना संक्रमण को थामने में सफलता मिलेगी वहां सीमित छूट कड़ी शर्तों के साथ दी जा सकती है। लेकिन कोरोना का कोई भी केस मिला तो छूट वापस ले ली जाएगी।

सरकार गाइडलाइन जारी करेगी।

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार जल्दी ही इस बारे में गाइडलाइन जारी करेगी। रोज कमाकर खाने वालों और फसल कटाई के लिए किसानों को राहत देने पर इस गाइडलाइन में ध्यान रखा जाएगा।

खाद्यान्न और दवाई का पर्याप्त भंडार।

पीएम मोदी ने कहा कि देश में खाद्यान्न और दवाइयों का पर्याप्त स्टॉक है। कोरोना महामारी से लड़ने के लिए हमने 600 अस्पताल और 1 लाख बेड तैयार रखे हैं। WHO की गाइडलाइन से ये कहीं ज्यादा है। पीएम मोदी ने युवा वैज्ञानिकों से आह्वान किया की वे कोरोना की वेक्सीन को ईजाद करने में अपनी प्रतिभा का दोहन करें।

विकसित देशों की तुलना में हम बेहतर।

पीएम मोदी ने कहा कि समय रहते लॉक डाउन करने सहित तमाम जरूरी कदम उठाएं जाने से विकसित देशों के मुकाबले हम कोरोना को लेकर बेहतर स्थिति में हैं। लॉक डाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का मार्ग चुनकर हमने सही काम किया है। प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन का पालन करने के लिए जनता को बधाई दी।

सात बातों (सप्तपदी) का रखें ध्यान..

पीएम मोदी ने देश की जनता से 3 मई तक बढ़ाए गए लॉक डाउन के दौरान सात बातों का ध्यान (पालन करने) रखने की अपील की। इसे उन्होंने सप्तपदी नाम दिया।
1. अपने घर के बुजुर्गों का ध्यान रखें।
2. लॉक डाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। मास्क या गमछे से मुंह ढंके रहें।
3. गर्म पानी, काढ़ा आदि के सेवन सहित इम्युनिटी पॉवर बढाने के उपाय करें। इस बारे में आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन का अध्ययन करें।
4. आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड करें।यह आपको कोरोना के खतरे से अलर्ट करेगा।
5. अपने आसपास रह रहे गरीबों के भोजन का ध्यान रखें।
6. कारोबारी संस्थान किसी को नौकरी से न निकाले।
7. अपनी जान जोखिम में डालकर कोरोना संक्रमण से लड़ रहे कर्मवीरों का सम्मान करें।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने एक बार फिर लोगों से आग्रह किया कि वे जहां हैं, वहीं रहें और लॉक डाउन के नियमों का पालन करें।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *