पोलिना, एला, कैरोल संघर्ष के बाद क्वार्टर फाइनल में पहुंची

  
Last Updated:  February 3, 2024 " 12:45 am"

आईटीएफ वर्ल्ड टेनिस टूर महिला 40 हजार डॉलर डब्ल्यू-50 टेनिस टूर्नामेंट ।

जापान की गैर वरीयता प्राप्त साकी ने शीर्ष वरीयता प्राप्त दारजा को किया बाहर।

इंदौर : भारतीय टेनिस महासंघ के तत्वावधान में आयोजित एवं यलो डायमंड, म.प्र. टेनिस संघ व इंदौर टेनिस क्लब द्वारा प्रायोजित प्रतिष्ठित आईटीएफ वर्ल्ड टेनिस टूर महिला 40 हजार डॉलर इनामी डब्ल्यू-50 टेनिस टूर्नामेंट के प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में रोमांचक खेल का नजारा देखने को मिला। दूसरी वरीयता प्राप्त कुडरमेतोवा पोलिना, फिलिपिंस की तीसरी वरीयता प्राप्त एला एलेक्जेंड्रा व चौथी वरीयता प्राप्त फ्रांस की मोनेट कैरोल ने संघर्ष के बाद जीत हासिल की और क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। वहीं जापान की गैर वरीयता प्राप्त साकी इमामुरा ने शीर्ष वरीयता प्राप्त लातवीया की सेमेनिस्टाजा दारजा को हराकर टूर्नामेंट का बड़ा उलटफेर किया और अंतिम आठ में प्रवेश किया।

इंदौर टेनिस क्लब में खेली जा रही इस प्रतिष्ठित टेनिस स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर देखने को मिला। जापान की गैर वरीयता प्राप्त साकी इमामुरा ने शीर्ष वरीयता प्राप्त सेमेनिस्टाजा दारजा को 6-3, 6-4 से पराजित कर स्पर्धा से बाहर कर दिया। साकी के खेल के आगे दारजा पूरी तरह नतमस्तक नजर आई। साकी की दमदार सर्विस और सटिक फोरहैंड शाट देखते ही बनते थे। शीर्ष खिलाड़ी दारजा ने दोनों ही सेट में वापसी की कोशिश जरूर की, लेकिन साकी ने उनकी सर्विस तोड़ कर मुकाबला अपने नाम किया। दूसरी वरीयता प्राप्त रूस की कुडरमेतोवा पोलिना को भी जीत के लिए थोड़ा संघर्ष करना पड़ा। उन्होंने जापान की क्वालीफायर मिचिका ओझेकी को 7-5, 6-2 से मात दी। तीसरी वरीयता प्राप्त फिलिपिंस की एला एक्सजेंड्रा को जीत के लिए काफी पसीना बहाना पड़ा। लगभग 2 घंटे चले मैराथन मुकाबले में एला ने क्वालीफायर रूस की एकेटेरिना याशिना को 7-6 (1), 6-7, 6-0 से पराजित किया, वहीं चौथी वरीयता प्राप्त फ्रांस की कारोल मोनेट को भी ग्रेट ब्रिटेन की नैकथा बैंस को हराने में काफी मशक्कत करना पड़ी। 2 घंटे से भी ज्यादा लंबे चले मुकाबले में मोनेट ने यह मुकाबला 6-1, 1-6, 7-5 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। पांचवीं वरीयता प्राप्त स्लोवेनिया की डेलिला जकुपोविक ने जापान की क्वालीफायर मई यामागुची को आसानी से 6-0, 6-3 से पराजित कर अपना जीत का सिलसिला जारी रखा। छठीं वरीयता प्राप्त रोमानिया की एलेक्सा टोडोनी ने अपने प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान की रीना साईगो को आसानी से 6-4, 6-2 से हराया। रोमानियाई खिलाड़ी के खेल के आगे रीना नतमस्तक नजर आई। सातवीं वरीयता प्राप्त सर्बिया की देजाना रैडानोविक ने अपने दमदार खेल की बदौलत जापान की नाहो सातो को आसानी से 6-2, 6-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। देजाना ने मुकाबले में शानदार सर्विस और जोरदार फोरहैंड शाट लगाए, जिसका सामना सातो नहीं कर सकी। एक अन्य मुकाबले में लातविया की डायना मार्सिनकेविका ने जापान की ईसी शिमिजू को थोड़े संघर्ष के बाद 7-6(5) व 6-1 से पराजित किया।

श्रीवल्ली व वैदेही महिला युगल के सेमीफाइनल में।

भले ही एकल वर्ग में भारत की चुनौती समाप्त हो गई हो, लेकिन महिला युगल में भारत की चुनौती अब भी बरकरार है। क्वार्टर फाइनल में भारत की श्रीवल्ली रश्मिका व वैदेही चौधरी ने बड़ा उलटफेर करते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया। श्रीवल्ली व वैदेही ने तीसरी वरीयता प्राप्त फ्रांस की कैरोल मोनेट व रूस की एकेटेरिना याशिना को 6-2, 6-1 से पराजित कर अंतिम चार में प्रवेश किया। जहां उनका सामना जापान की साकी इमामुरा व माना कावामुरा से होगा। साकी व माना ने क्वार्टर फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त लातवीया की दारजा व हंगरी की फोनी स्टोलार को कड़े मुकाबले में 1-6, 6-3, 10-5 से मात दी। शीर्ष वरीयता प्राप्त कजागिस्तान की झीबेक कुलामबायेवा व ग्रीस की साप्पो साकेलारिडी ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत की शामंदा बालू व लातवीया की डायना को 6-1, 7-5 से शिकस्त दी। जहां शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी का सामना यूएसए की जैसी एनी व जर्मनी की लेना की चौथी वरीयता प्राप्त जोड़ी से होगा। चौथी वरीयता प्राप्त जैसी व लेना ने क्वर्टर फाइनल में ताईपे की यू यून ली व जापान की ईरी शिमीजू को 6-2, 7-6(3), 10-5 से पराजित किया। इस मैराथन मुकाबले में दोनों ही जोड़ियों ने दमदार खेल का प्रदर्शन किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *