यातायात नियमों को लेकर चलाया जाएगा जागरूकता अभियान

  
Last Updated:  May 2, 2023 " 05:51 pm"

ब्लैक स्पॉट की तकनीकि समस्याओं को दूर करने और सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए उपसमितियों का किया गठन।

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न।

इंदौर : कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टर कार्यालय में संपन्न हुई। बैठक में डी.सी.पी. ट्राफिक मनीष अग्रवाल, ए.डी.एम. अजय देव शर्मा सहित परिवहन, लोक निर्माण विभाग, स्वास्थ्य, यातायात पुलिस, राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में इंदौर में यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने, यातायात नियमों के संबंध में जागरूकता लाने, सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम और ब्लैक स्पॉट की तकनीकि व अन्य समस्याओं को दूर करने के संबंध में चर्चा की गयी।

बैठक में बताया गया कि यातायात के नियमों के संबंध में जागरूकता लाने और उनका पालन सुनिश्चित हो,के बारे में जागरूकता लाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान को क्रियान्वित करने के लिए और ट्रेनिंग देने के लिए जन जागरूकता एवं प्रशिक्षण उप समिति का गठन किया गया है। इस समिति में उपायुक्त ट्रैफिक पुलिस, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा और जिला शिक्षा अधिकारी को शामिल किया गया है।

बताया गया कि ब्लैक स्पॉट एवं शहर के अन्य व्यस्ततम चौराहों की तकनीकि खामियों का पता लगाकर उन्हें दूर करने संबंधी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए एक तकनीकि उप समिति का गठन किया गया है। इस समिति में प्रबंधक एमपीआरडीसी, कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी डिवीजन क्रमांक-2, प्रबंधक एनएचएआई, प्रबंधक पीएमजीएसवाय, एसई इंदौर विकास प्राधिकरण, कार्यपालन यंत्री यातायात नगर निगम तथा एचओडी सिविल जीएसआईटीएस को शामिल किया गया है। आपातकालीन स्थिति में उपचार, एम्बूलेंस आदि की व्यवस्थाएं तत्काल सुनिश्चित करने के संबंध में कार्रवाई लिए आपदा उप समिति का गठन किया गया है। इस समिति में आयुक्त नगर पालिक निगम, अधिष्ठाता, एमजीएम मेडिकल कॉलेज, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, अधीक्षक फायर बिग्रेड तथा डिस्ट्रिक कमांडेंट होम गार्ड को रखा गया है। इसी प्रकार ट्रेफिक नियमों एवं दुर्घटना के बचाव तथा सुझावों पर अमल के लिए अनुपालन उप समिति गठित की गयी है। समिति में उपायुक्त पुलिस मुख्यालय,उपायुक्त ट्रेफिक पुलिस, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण तथा कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी डिवीजन क्रमांक-2 को शामिल किया गया है।

बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के संबंध में प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चिन्हित ब्लैक स्पॉट पर तकनीकि समस्याओं को दूर करने लिए तुरंत कार्रवाई सुनिश्चित करें। इस संबंध में गठित उप समिति अपनी रिपोर्ट शीघ्र प्रस्तुत करें। उन्होंने यातायात पुलिस से कहा कि वे पिछले वर्ष में हुयी सड़क दुर्घटनाओं में मृत व्यक्तियों के संबंध में विस्तृत विश्लेषण रिपोर्ट दें। उन्होंने यातायात के नियमों संबंधी जागरूकता लाने के लिए अभियान चलाने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने इस अभियान में जन प्रतिनिधियों का सहयोग लेने की बात भी कहीं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *