युवाओं से जुड़े मुद्दों को लेकर कांग्रेस का सम्यक संकल्प अभियान

  
Last Updated:  August 1, 2023 " 11:02 pm"

30 जुलाई से शुरू हुआ अभियान 2 सितंबर तक चलेगा।

सरकारी नौकरियों में रिटायरमेंट की आयु सीमा घटाकर 58 वर्ष करने पर रहेगा जोर।

12 अगस्त को इंदौर में होगा बड़ा सम्मेलन।

इंदौर : कांग्रेस से जुड़े संगठन सम्यक अभियान संकल्प महासभा के बैनर तले सम्यक अभियान संकल्प यात्रा प्रदेश भर में निकाली जाएगी। संकल्प यात्रा का आगाज 30 जुलाई से हो चुका है। दो सितंबर तक ये यात्रा प्रदेश के सभी जिलों में भ्रमण करते हुए युवाओं से जुड़े रोजगार व अन्य मुद्दों को उठाएगी।

सम्यक अभियान के प्रणेता भास्कर राव रोकड़े और प्रदेश समन्वयक शैलेंद्र श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि युवाओं में बेरोजगारी बढ़ने के कारण और उनके समाधान इस संकल्प यात्रा के जरिए बताए जाएंगे।

सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाए जाने से बढ़ी बेरोजगारी।

रोकड़े और श्रीवास्तव ने बताया कि बीजेपी की सरकारों सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाकर पहले 60 फिर 62 और अब 65 वर्ष कर दी है। ऐसा इसलिए किया गया की सरकार के पास रिटायर्ड होनेवाले अधिकारी – कर्मचारियों को देने के लिए पैसा नहीं है। अगर सेवानिवृत्ति की आयु घटाकर पुनः 58 वर्ष की जाती है तो प्रदेश में 5 लाख 36 हजार पद रिक्त हो सकेंगे, जिनपर बेरोजगार युवाओं को नौकरी दी जा सकती है।

आउटसोर्सिंग सिस्टम ने भी निजी व सरकारी संस्थानों में नौकरी के अवसर कम किए हैं। सम्यक अभियान के जरिए हमारा ये संकल्प है की आउटसोर्सिंग पर पाबंदी लगाकर नियमित नियुक्तियां सुनिश्चित की जाए।

निजी व सरकारी संस्थानों में काम के अधिकतम 8 घंटे तय किए जाए।

श्रम कानूनों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। मनमाने ढंग से छटनी पर रोक लगाई जाए।

रोकड़े व श्रीवास्तव के अनुसार सम्यक अभियान का एक संकल्प ये भी है की जातिगत जनगणना के जरिए आबादी के अनुपात में आरक्षण सुनिश्चित किया जाए। मेरिट वाले छात्रों के लिए उत्कृष्ट कैटेगरी बनाकर उनके लिए 10 फीसदी आरक्षण तय किया जाए।

राजघरानों के पास निहित लाखों करोड़ की संपत्ति को राजसात करके उसका उपयोग आधारभूत संरचना के विकास में किया जाए। राज्य में फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री का नेटवर्क खड़ा किया जाए ताकि अधिकाधिक युवाओं को रोजगार मिल सके।

12 अगस्त को होगा बड़ा सम्मेलन।

रोकड़े व श्रीवास्तव ने बताया कि सम्यक अभियान संकल्प यात्रा के तहत आगामी 12 अगस्त को इंदौर में युवाओं का बड़ा सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इसमें अधिकाधिक युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। सम्मेलन के संयोजन की जिम्मेदारी पूर्व विधायक सत्यनारायण पटेल को सौंपी गई है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *